1.    Website kese banaye ये जान ने पहले थोड़े बेसिक्स देख लिए जाएँ

आप शायद जानते नहीं, परंतु आज के दौर में वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान हो गया है। बहुत सारे लोग यह सोचते हैं की Website kese banaye or वेबसाइट बनाना बहुत कठिन होगा। परंतु आज मैं आपको बहुत ही आसान तरीके website banana बताऊँगा।

website banane से पहले यह जीत जान लें, कि आपको किस टॉपिक या सर्विस (niche) पर अपनी website banani है। ध्यान रखें पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है परंतु लगन, मेहनत और दृढ़ विश्वास के साथ आप इससे लाखों रूपए कमा सकते हैं। तो चलिए हम website banane की विधि आपके सामने पेश करते हैं।

2.    क्यों website banate है?

टेक्नोलॉजी के ज़माने में हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट उपलब्ध है। तो बहुत ही आसानी से लोग इंटरनेट पर अपने सवालों के जवाब ढूंढ सकते हैं। दुनिया के 50 पर्सेंट लोग, मतलब 3.5 अरब लोग इंटरनेट यूज़ करते हैं।

इंटरनेट पर मिलने वाले जवाब, सर्च इंजन वेबसाइट के माध्यम से ढूंढ कर पेश करता है। सवाल पूछने वाला उसे खोलकर देखता है, और इससे वह है आपकी वेबसाइट में विभिन्न गतिविधियां करता है। जिससे आप की आमदनी होती है। इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार की कि पैसे कमाने के तरीक़े हैं जिन्हें हम दूसरे ब्लॉग में समझेंगे।

3.    जानिए website builder se website kese banaye?

क्या आपने ऐसा सोचा कि आपको website banane coding seekhne ki zarorat hai?

अगर ऐसा है तो आप बिलकुल ग़लत है । आज ऐसे बहुत सारे website builder प्लैटफॉर्म्स हैं, जो हमें सीधे वेबसाइट एडिट करने की ज़रूरत पूरी करते हैं। इनमें से कुछ के नाम है

  1. WordPress
  2. Wix
  3. Squarespace
  4. Weebly

तो इन website  बिल्डर की मदद से, किसी भी वेबसाइट को एक फ़ोटो जैसा एडिट कर सकते हैं। बस ज़रूरत है तो थोड़ी मेहनत की।

4.    Website kese banaye फ़्री या पैसा लगाकर?

 आप फ़्री वेब होस्टिंग और फ़्री डोमेन भी से भी वेबसाइट का काम कर सकते हैं। वह इतना सुविधाजनक नहीं होता है। साथ ही उसमें आपकी डोमेन नेम की आगे .wordpress, .wix ya .blogspot आ जाता है।

जैसे paisaadda.wordpress.com या paisaadda.blogspot.com

40,000 रुपया प्रति महीना ghar baithe kamao

5.    डोमेन नेम के बारे में जाने

जैसे हमारा घर का address होता है। वैसे ही डोमेन नेम इंटरनेट के लिए वेबसाइट का address होता है। इंटरनेट अपने आप में एक बहुत ही बड़ा नेटवर्क है। जिसमें हर किसी का एड्रेस अलग होना चाहिए इसलिए

6. किस प्रकार के नाम का डोमेन ख़रीदे?

डोमेन का नाम बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है। कुछ वेबसाइट सिर्फ़ डोमेन के नाम से ही बहुत ज़्यादा चल रही है। इसलिए नीचे दिये गये इन बातों का बहुत ही ज़्यादा ध्यान रखें, क्योंकि एक बार डोमेन ख़रीदने के बाद उसे चेंज नहीं किया जा सकता है। सिर्फ़ website का डेटा किसी दूसरे डोमेन पर लाया जा सकता है। तो डोमेन नेम ख़रीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

  1. 6 से 10 letters का हो।
  2. बोलने और याद रखने में आसान
  3. ज़्यादा सर्च करने वाला keyword उसके नामे में होना
  4. ज़रूरी और ख़ास बात कि वह आपके टारगेटेड लोगों के हिसाब से हो।
  5. वेबसाइट की niche पर उसका नाम होना
    1. जैसे paisaadda.com – इस डोमेन नेम मैं paisa शब्द ‘मनी’ niche से रिलेट करता है।
    1. डोमेन नेम में 9 लेटर्स हैं।
    1. बोलने और याद रखने में काफ़ी आसान है ।

7.    domain नेम कहाँ से मिलेगा ?

हम डोमेन बहुत सारी जगह से ख़रीद सकते हैं। बस हमें ये देखना पड़ेगा कि जहाँ हम डोमेन रजिस्टर करेंगे। वह हमें कितनी सुविधा दे रहा है या नहीं।

इसमें बहुत सारी सुविधाएँ आते हैं जैसे-

  • SSL certificate (ये हैं आपको HTTP से  HTTPS, और इंटरनेट पर सिक्योरिटी प्रदान करता है)
  • Domain privacy (इससे कोई भी अन्य व्यक्ति आपकी जानकारी नहीं निकाल सकता)

अगर आप नया डोमेन ख़रीदना चाहते हैं । तो आप एक नई शुरुआत करेंगे पर अगर आप एक expired डोमेन ख़रीदेंगे तो इसमें आपको बहुत सहायता होगी।

ध्यान रखें एक्सप्रेस डोमेन ख़रीदने से पहले कुछ बातों को जानना ज़रूरी है, जो दूसरे ब्लॉग में बतायी जाएगी।

डोमेन की क़ीमत 50 रुपये से लेकर लाख रुपये तक होती है परन्तु आप एक अच्छा .com वाला डोमेन 700 लेकर 900 के बीच में ख़रीद सकते हैं।

यहाँ दी गई जगह से आप सीधे डोमेन ख़रीद सकते हैं। इनका क्रम सस्ते से महंगे की तरफ़ है।

  1. Namecheap
  2. Hostinger
  3. WordPress
  4. Godaddy

8.    web hosting ख़रीदने की प्रक्रिया

वेब होस्टिंग के लिए हमें थोड़ी ज़्यादा रक़म चुकानी पड़ती है। यह पैसा इंटरनेट सरवर में लगता है। इसलिए शायद आपको थोड़ी हिचकिचाहट हों परंतु वेबसाइट की इस स्पीड, मैमोरी और bandwith एक अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए यह भी बहुत ज़रूरी है।

अब मोबाइल या कम्प्यूटर सर्च इंजन में सबसे ज़्यादा स्पीड वाली और लोगों द्वारा चाहने वाली वेबसाइट ही रैंक करती है।

किस वेब होस्टिंग को चुने?

ज़्यादातर तीन प्रकार की है Web hosting होती है, जिसमें से आपको ब्लॉग लेने के लिए Single shared hosting plan ख़रीदना है। यहाँ दी गई जगह से आप Web hosting ख़रीद सकते हैं। इनका क्रम सस्ते से महंगे की तरफ़ है।

  1. Hostinger
  2. Bluehost
  3. Siteground

मैं आपको Siteground वाली का Web hosting सुझाव करूँगा। अगर आप पैसे कम लगाना चाहते है, तो hostinger भी ले सकते है ।

9.    Website edit करने के लिए कौन-सा प्लैटफ़ॉर्म चुने?

Domain और Web hosting ख़रीदने के बाद अब अगला क़दम बेबसाइट एडिट करना आता है। जिसके लिए हमें एक प्लैटफ़ॉर्म इंस्टॉल करना पड़ेगा, जो कि ठीक मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करना जैसा है। जिसमें Play store की भूमिका web hosting server निभाएगा और App की भूमिका वेबसाइट एडिटिंग प्लैटफ़ॉर्म निभाएगा।

वेबसाइट रेटिंग के लिए wordpress का सबसे ज़्यादा यूज़ होता है। इसमें सबसे ज़्यादा सर्विस भी मिलती है इसलिए लगभग 53 प्रतिशत लोग wordpress उसे करते है। मैं भी आपको भी वही यूज़ करने का सुझाव करूँगा।

क्या वर्डप्रेस से भी अच्छे प्लेटफ़ॉर्म है?

सबसे ज़्यादा आसान और यूज़ करने वाला website builder wordpress है। आप wix भी चुन सकते है।

देखिए दूसरे online business hindi mein

10.    Theme का चुनाव करें

हमारी वेबसाइट में आने वाला हर customer को कंटेंट अच्छे के साथ सुंदर भी लगना चाहिए। साथ ही उसे उसके ज़रूरत का कंटेंट मिले यह हमें सुनिश्चित करना है जैसे इंजीनियर हमारे घर का नक़्शा बनाकर देता है, वैसे ही थीम बेबसाइट का नक़्शा बनाकर देता है। जिसमें आप थीम के हिसाब से अपने कंटेंट को वैबसाइट पर जमाएंगे।

  1. Theme चुनने  के लिए टिप्स
    1. अपने niche के हिसाब से चुनाव करें।
    2. साधारण और आकर्षक
    3. मोबाइल फ्रेंडली
    4. अच्छी रेटिंग (developer सपोर्ट के लिए )
    5. Plugin, apps और extensions आसानी से जुड़ जाएँ।

हम आपको यह फ़्री थीम (free theme) सुझाव करेंगे-

  1. Twenty Seventeen
  2. Astra
  3. OceanWP
  4. Storefront
  5. GeneratePress
  6. Sydney
  7. OnePress
  8. Neve

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो website kese banaye पोस्ट को लोगों केसे साथ शेर करे।

acchi_website_kese_banaye

11. वेबसाइट की डिज़ाइन तय करें

achi website kese banaye? इसके लिए हमें वेबसाइट को आकर्षक डिज़ाइन देना होगा । जिसके अंदर वेबसाइट के colour, logo, fonts, widgets, images और अन्य चीजों  को सेटअप करना पड़ता है। ये सारी चीजें आप theme customizer में जाकर कर पाएँगे।

12.     सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट यूज़र फ्रेंडली है

गूगल बाबा ने हमें बहुत ही अच्छी सुविधाएँ दी है। जिनमें एक आती है search console सर्च कॉन्सोल। जो हमें हमारी वेबसाइट के बारे में विभिन्न जानकारी देता। इसे सिर्फ़ वेबसाइट का मालिक देख सकता है। सर्च कॉन्सोल से आप पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट मोबाइल में कैसा रेस्पॉन्स को दे रही है। साथ ही सर्च engine गूगल पर कैसा रैंक कर रही हैं।

13. Website मे Pages बनाये

सब कुछ सेटअप होने के बाद हमें वेबसाइट में पेज बनाना पड़ेगा, जिस पर हम आने वाले customer को बहुत सारे ऑप्शंस देंगे। जहाँ से वो किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर इंफॉर्मेशन कलेक्ट करेगा।

इसे एक विषय के रूप में समझिए। जिसमें कक्षा का विषय हमारी website निभा रही है। विषय की किताब, website के page की भूमिका बता रहा है। और किताब का पाठ, website का post बता रहा है।

14. Website में Post बनाये

तो अगर आप यहाँ तक पहुँच चुके हैं। मतलब आपने बहुत कुछ सीख लिया हैं । अब आप अपनी ख़ुद की वेबसाइट बनाने में और नई पोस्ट लिखने में सक्षम है । website kese banaye ये जल्दी समझ आता है, पर सबसे ज़रूरी पोस्ट होता है।

पोस्ट लिखने का कभी तरीक़ा होता है जिसे हम दूसरे ब्लॉग पर बताएंगे। जिसके अंदर फ़ोटो और कॉन्टेंट कैसे लिखना-बनाना हैं, ये बताया जाएगा।

15. Website में categories बनाये

 अगर आप वेबसाइट के अंदर कैटिगरी बनाते हैं। तो ऐसे काफ़ी plugin हैं, जो सिर्फ़ एक कैटिगरी की पोस्ट को एक साथ दिखाएगा। वह आपके पोस्ट में यूज़र को भी उसी कैटिगरी के दूसरे पोस्टर के भी सुझाव देगा।

कैटिगरी बनाने से आपको भी फ़ायदा होता है। ये ठीक वैसा ही है, जैसे कंप्यूटर में अलग-अलग फाइलों के लिए अलग-अलग फोल्डर बनाना।

16. ज़रूरती Plugin Install करे

आपमें से काफ़ी लोगों के लिए (plugin) प्लगिन शब्द नया होगा। प्लगिन और ज़रूरत की चीज़ें लाते हैं और मेहनत को कम करते जाते हैं। जैसे मोबाइल में बैटरी कम होने पर अपने आप बैटरी सेवर

चालू हो जाता है। यह एक सॉफ़्टवेयर के माध्यम से हो रहा है और इसे आप plugin कह सकते हैं।

 यह Plugin आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाएंगे, फ़ोटो का साइज़ कम, सोशलमीडिया पर शेयर करना , सेफ़्टी ओर निगरानी, यूज़र फ्रेंडली और अन्य सुविधा देंगे।

हम यहाँ आप को ज़रूरती plugin की लिस्ट दे रहे है-

  1. AMP
  2. Jetpack
  3. Yoast SEO
  4. WP rocket
  5. autoptimizer
  6. WP super cache
  7. wordfence
  8. smush

17. Website से आप कितना पैसा कमा सकते है?

ईमानदारी से बताऊँ तो हिंदी बोलने वाले देशों में आप लगभग 20,000 – से 3 लाख रूपये तक प्रति महीना कमा सकते हैं यह हैं निर्भर करता है कि आपका कंटेंट, फ़ैसिलिटी और अपने कमाने के तरीक़े पर। अब आप इस फ़ील्ड में नहीं है। तो आपको लगभग 6 महीने पैसे कमाने में लग सकते हैं यह बात जान लें कि आप में सब्र, मेहनत, और लगन भरपूर होना चाहिए।

         वेबसाइट से अब पैसे कमाने के अनेक तरीक़े हैं। उसमें से लोगों का पसंदीदा तरीक़ा वेबसाइट पर ads चलाते है। गूगल एडसेंस और फ़ेसबुक ऑडियंस नेटवर्क यह सुविधा देते हैं। वेबसाइट पर एडवर्टाइज़िंग चलाने के लिए आप को अप्रूवल लेना पड़ता है।

paise_kamane_ke_tareeke
  1. Google Adsense approval केसे मिलेगा?

         इसका सबसे आसान तरीक़ा है अपनी वेबसाइट पर कम से कम 6 पेज से पोस्ट लिखना जिस पर गूगल अपनी ads चलाएगा। google adsense  का approval पाने के लिए, किसी दूसरे का (copyright) कांटेंट को इस्तेमाल ना करें। आपकी उमर 18 से ज़्यादा होना ज़रूरी है। अपने बारे में (about) ओर प्राइवसी पॉलिसी (privacy policy) यह 2 page  बनाना भी अति आवश्यक है। अगर आप यह सब कर लेते तो 2-14 दिन के अंदर आपको approval  मिल जाएगा।

Website पर जब भी कोई इस एड पर क्लिक करेगा तो इसका 55 पर्सेंट हिस्सा आपको , और 1000 लोगों का देखने पर आपको 3-4 डॉलर में पैसा मिलेगा

अगर आप यहाँ तक पहुँच चुके है। तो में उम्मीद करता हूँ, की आपका सवाल website kese banaye का जवाब मैंने अच्छे से दे दिया है।

टैग्स:

“website kese banaye? how to make a website in hindi” पर 1 विचार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.